वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

क्या आप जानना चाहते है की वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें? तो आप बिल्कुल ठीक पोस्ट पर आए है। इस आर्टिकल को आपको शुरू से अंत तक पूरा पढ़ना है क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अच्छी तरह समझ जाओगे की कैसे वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें।

वोटर आईडी कार्ड हर भारतीय की पहचान होती है और यह हर भारतीय नागरिक के पास होना चाहिए। अगर आपने अभी तक वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते है जिसमें हमने बताया है की वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे

वोटर आईडी कार्ड की जरूरत हमे कभी भी पड़ जाती है। इसीलिए वोटर आईडी कार्ड को हमे अपने साथ रखना होता है लेकिन इस वजह से कई बार यह हमसे खो जाता तो कभी कही गिर जाता है। ऐसे में Duplicate Voter Id Card के लिए हमे कई सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है।

परन्तु अब आपको डुबलीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप ऑनलाइन ई-वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते है और फिर इस फाइल से अपना PVC या Normal वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते है।

अगर आप हमेशा भौतिक वोटर आईडी कार्ड अपने साथ रखना नहीं चाहते है तो भी आप ई-वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते है। इस ई-वोटर कार्ड को आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में रख सकते है और फिर किसी भी जरूरत में इसका इस्तेमाल कर सकते है।

अब आप यह सोच रहे होंगे की इस ई-वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कैसे करे? ऐसा करना बिल्कुल आसान है। आपको बस इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना है और बस इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर पाएंगे।

इस आर्टिकल में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा की कैसे वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें। तो अगर आपको भी अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना है तो इस आर्टिकल के साथ जुड़े रहे।

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें।

वोटर आईडी डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र खोलना है और फिर सर्च बॉक्स में Voter Id Card Download लिखकर सर्च करना है।

इसके बाद आपको nvsp की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपको e-EPIC Download पर क्लिक करना है।

e-epic download

click here

इसके बाद आपके सामने एक लॉगिन पेज खुल जाएगा। वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको इसमें लॉगिन करना होगा। अगर आपने अभी तक इसमें रजिस्टर्ड नहीं किया है तो सबसे पहले तो आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Don’t have account, Register as a new user पर क्लिक करना है।

register as a new user

इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन के लिए एक पेज खुल जाएगा। अब सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर कैप्चा भरकर Send OTP पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। आपको ओटीपी डालकर verify पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको अपना EPIC number डालना है यह आपके वोटर आईडी कार्ड पर होता है। अगर आपको अपना EPIC number पता नहीं है तो फिर आपको I don’t have EPIC number पर क्लिक करना है।

registration for voter id download

इसके बाद आपको अपना पहला नाम और अंतिम नाम डालना है और फिर अपनी ईमेल आईडी डालनी है। इसके बाद आपको अपना पासवर्ड बनाना है और फिर Register पर क्लिक करना है।

अब आप Voter Portal पर रजिस्टर्ड हो चुके है।

registered successfully for voter id download

अब आपको लॉगिन पेज पर जाना है और फिर यूजरनाम, पासवर्ड और कैप्चा भरकर अपने अकाउंट में लॉगिन करना है।

इसके बाद आपको e-EPIC Download पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएँगे। EPIC no और Form Reference no

i have epic no

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नंबर है तो फिर आपको EPIC No पर क्लिक करना है और फिर अपना राज्य चुनना है इसके बाद search पर क्लिक करना है।

अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नंबर नहीं है तो फिर आपको Form Reference no पर क्लिक करना है और फिर अपना राज्य चुनना है। इसके बाद search पर क्लिक करना है। यह रिफरेन्स नंबर आपको वोटर आईडी कार्ड अप्लाई करते समय मिलता है।

i have form reference no

इसके बाद आपके सामने आपका epic no, name, relative name, state, ac, mobile no और email id आ जाएगी।

details for download voter id card

अब आपको निचे Send OTP पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एनवीएसपी एक ओटीपी भेजेगा। इसके बाद आपको ओटीपी डालकर verify पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको कैप्चा भरकर Download e-EPIC पर क्लिक करना है।

download voter id card online

इसके बाद आपके डिवाइस में आपका ई-वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। जिसका आप साइबर कैफ़े से प्रिंट निकलवा कर लेमिनेशन करवा सकते है या फिर आप PVC कार्ड बनवा सकते है।

congratulations your voter id card has been downloaded

FAQs

क्या ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने में कोई शुल्क देना पड़ेगा?

नहीं, यह सुविधा बिल्कुल फ्री है। आप कभी भी मुफ्त में ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

क्या इस ई-वोटर आईडी से मैं पीवीसी कार्ड बना सकता हूँ?

हाँ, अगर आपने एक बार ई-वोटर आईडी डाउनलोड कर लिया तो आप इस फाइल से पीवीसी कार्ड भी बना सकते है।

मेरा मोबाइल नंबर वोटर आईडी से लिंक नहीं है क्या मैं ऑनलाइन वोटर आईडी डाउनलोड कर सकता हूँ।

नहीं, अगर आपका मोबाइल नंबर वोटर आईडी से लिंक नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड नहीं कर सकते है क्यूंकि वोटर आईडी डाउनलोड करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे डालकर वेरीफाई करना आवश्यक है।

क्या मैं वोटर पोर्टल में बिना रजिस्ट्रेशन करे वोटर आईडी डाउनलोड कर सकता हूँ?

नहीं, ऑनलाइन वोटर आईडी डाउनलोड करने के लिए आपको वोटर पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना ही पड़ेगा। बिना रजिस्ट्रेशन के आप वोटर आईडी डाउनलोड नहीं कर सकते है।

उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा और आप समझ गए होंगे की कैसे वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें। अगर अब भी आपको रजिस्ट्रेशन में या फिर ई-वोटर कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

Leave a comment