ई-श्रम पोर्टल क्या है? ई-श्रम पोर्टल की जानकारी।

क्या आप भी एक श्रमिक, रेहड़ी पटरी वाले मजदूर या कोई अन्य श्रमिक है और जानना चाहते है की ई-श्रम पोर्टल क्या है और यह कैसे काम करता है और इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करे तो आपको और कही जाने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में आपको ई-श्रम पोर्टल की जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की ई-श्रम पोर्टल क्या है? ई-श्रम पोर्टल कैसे काम करता है? और ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करते है? इसके साथ आपके ई-श्रम पोर्टल से सम्बंधित सवाल के भी जवाब दूंगा। तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

ई-श्रम पोर्टल क्या है?

ई-श्रम पोर्टल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस बनाए रखने के लिए बनाया गया है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने नई दिल्ली में ई-श्रम पोर्टल का प्रतीक चिन्ह (logo) लॉन्च किया है। भूपेंद्र यादव ने कहाँ है की ई-श्रम पोर्टल को 26 अगस्त को औपचारिक रूप से लांच किया जाएगा। ई-श्रम पोर्टल लांच होने के बाद श्रमिक इसमें पंजीकरण कर सकते है।

click here

ई-श्रम पोर्टल के साथ एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 लांच किया जाएगा। यह नंबर ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले श्रमिकों के प्रश्नो के उतर और परेशानियों के समाधान के लिए शुरू किया जाएगा।

पंजीकरण के बाद श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड भी दिया जाएगा जिसमें 12 अंकों का विशिष्ट श्रम पहचान संख्या (Labour Identification Number) होगा। यह 12 अंको का विशिष्ट नंबर श्रमिकों की पहचान और डाटा की पहचान के लिए होगा।

ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सरकार का लक्ष्य 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों जैसे प्रवासी श्रमिकों, रेहड़ी पटरी वाले श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों और घरेलू श्रमिकों को पंजीकृत करना है।

ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर जाना है और फिर पंजीकरण करना है। इसके लिए एक श्रमिक को अपनी जन्मतिथि, अपना मूल निवास स्थान, मोबाइल नंबर और सामाजिक श्रेणी जैसे अन्य आवश्यक विवरण भरने के अलावा, अपने आधार कार्ड नंबर और अपने बैंक अकाउंट की जानकारी का उपयोग करके पंजीकरण करना है।

इसके अलावा पंजीकरण करने के लिए आप ई-श्रम पोर्टल के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते है। इसके अलावा अगर आपका ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो भी आप कस्टमर केयर से उसका जवाब पता कर सकते है।

FAQs

ई-श्रम पोर्टल कब लांच होगा?

ई-श्रम पोर्टल 26 अगस्त को लांच होगा।

ई-श्रम पोर्टल को बनाने का उद्देश्य क्या है?

इस कदम के पीछे सरकार का उद्देश्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओ का एकीकरण करना है।

ई-श्रम पोर्टल का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

ई-श्रम पोर्टल का कस्टमर केयर नंबर 14434 है।

ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन होने के बाद क्या मुझे कोई कार्ड भी मिलेगा?

हाँ, ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको ई-श्रम कार्ड दिया जाएगा। इसमें 12 अंको का एक विशिष्ट श्रम पहचान संख्या होगी।

LIN की Full Form क्या है?

LIN की Full Form “Labour Identification Number” नंबर है?

LIN की Full Form हिंदी में क्या है?

LIN की Full Form हिंदी में “श्रम पहचान संख्या” है।

ई-श्रम पोर्टल का प्रतीक चिन्ह (logo) किसने लांच किया है?

ई-श्रम पोर्टल का प्रतीक चिन्ह (logo) केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने लांच किया है?

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की ई-श्रम पोर्टल क्या है? और ई-श्रम पोर्टल कैसे काम करता है। इसके साथ आपको ई-श्रम पोर्टल की जानकारी अच्छी लगी होगी। और यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने साथ के श्रमिकों के साथ इस आर्टिकल को जरूर साझा (share) करे। जिससे वह भी ई-श्रम पोर्टल के बारे में जान पाए। इसके अलावा अगर आपके मन में ई-श्रम से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

नरेगा का पैसा कैसे चेक करते है?

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

Leave a comment