Online अपने मोबाइल फ़ोन से Driving Licence Download करे

Driving Licence Download कैसे करते है?

Driving Licence Download – दोस्तों आप चाहे दुनिया में किसी भी जगह रहते हो driving करने के लिए आपके पास एक valid driving licence जरूर होना चाहिए। अगर आप इंडिया में रहते है या इंडिया के किसी भी स्टेट में रहते है तो भी आपके पास एक valid driving licence जरूर होना चाहिए।

तो अगर आपके पास driving licence नहीं है तो आप अभी बनवा लीजिये। क्योकि कानून दिन ब दिन सख्त होता जा रहा है पहले भष्टाचार के चलते driving licence बनवाना बोहोत आसान था लेकिन अब इसकी प्रक्रिया पहले से ज्यादा सख्त हो गयी है।

तो अगर आप ड्राइविंग करते है और आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो अभी के अभी driving licence के लिए apply कर दे। आवेदन आप online या offline किसी भी तरह से कर सकते है। अगर आप offline करना चाहते है तो आप RTO के दफ्तर जा कर driving licence के लिए apply कर सकते है। या आप online driving licence apply कर सकते है।

दोस्तों कई बार हम जल्दीबाज़ी में अपने घर से बिना driving licence लिए निकल जाते है या फिर कई बार driving licence गिर जाता है गुम हो जाता है या फिर पर्स चोरी होने के साथ साथ चोरी भी हो जाता है और ऐसे में आपको किसी ट्रैफिक पुलिस वाले ने पकड़ लिया। तो आपको भारी जुर्माना देना पढ़ सकता है या फिर आपकी गाड़ी बंद भी हो सकती है। ऐसी स्तिथि में आप ऑनलाइन अपने मोबाइल फ़ोन से driving licence download कर सकते है।

आज मैं आपको learning driving licence download कैसे करते है और digital driving licence download कैसे करते है। स्टेप बाय स्टेप बताऊँगा।

Learning Driving Licence Download करे

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र खोलना है और डेस्कटॉप मोड पर क्लिक करना है और Sarathi लिखना है और फिर इस वेबसाइट को खोलना है।

driving licence download

अब आपको वेबसाइट का कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। अब आपको यहाँ अपनी स्टेट को सिलेक्ट करना है। मैं यहाँ दिल्ली को सिलेक्ट करता हूँ। इसके बाद RTO Office सिलेक्ट करना है।

driving licence download

इसके बाद अब आपको यहाँ Print Licence details पर क्लिक करना है। और फिर Print Learner Licence पर क्लिक करना है।

driving licence download

अब आपको Proceed पर क्लिक करना है।

driving licence download

अब आपको यहाँ Application Number और DOB डाल कर submit पर क्लिक करना है। (यह Application number जब आपने Learner का driving licence भरा था तब आपको मिला होगा)।

driving licence download

सबमिट पर किलक करने के बाद आपको यहाँ आपका learning driving licence मिल जायेगा। यहाँ आपके पिताजी का नाम आपका नाम और आपके learning driving licence का नंबर आ जाएगा। अब आपको यहाँ print पर क्लिक करना है। जैसे ही आप print पर क्लिक करेंगे। वैसे ही आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा।

अब आप इसका प्रिंटआउट भी निकल सकते है या इस pdf फाइल को आप अपने फ़ोन में ही save रख सकते है।

Note : ध्यान रहे यह learning driving licence 3 महीने मतलब 180 दिनों तक ही वैलिड होता है।

Digital Driving Licence Download करे

अब मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप पक्के वाला driving licence download कर सकते है।

आपको वेबसइट पर आना है और जैसे मैंने पहले बताया था वैसे ही अपनी state और RTO Office को सिलेक्ट करना है। अब आपको यहाँ Apply Online पर क्लिक करना है। और फिर आपको Services on Driving Licence (Renewal/Duplicate/Aedl/Other) पर क्लिक करना है।

driving licence download

अब आपके सामने कुछ इस तरह से इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा। यहाँ पर Application Submission के कुछ instructions दिए हुए है अगर आप इन्हे पढ़ना चाहे तो पढ़े नहीं तो Continue पर क्लिक करे।

driving licence download

Continue पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने यह लम्बा सा फॉर्म दिखेगा। आपको यह सब नहीं भरना है। आपको बस DL Number और Date of Birth भर के Go पर क्लिक करना है।

driving licence download

इसके बाद आपकी सारी डिटेल्स यहाँ आ जाएगी। अब आपको अपनी स्टेट और RTO Office को सिलेक्ट करना है। और फिर proceed पर क्लिक करना है। इसके बाद आपका पक्के वाला driving licence यहाँ आ जाएगा। आप इसे यहाँ से डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकल सकते है।

driving licence download

DIgilocker से ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करे

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में प्ले स्टोर से digilocker ऐप को इनस्टॉल करना है।

इसके बाद आपको इसमें sign up करना है। Sign up करने के लिए इसमें सबसे पहले आपको अपना फ़ोन नंबर डालना है। इसके बाद आपके फ़ोन में एक ओटीपी आएगा आपको इसमें वह डालना है। इसके बाद आपको इसमें अपनी e-mail id डालनी है और पासवर्ड सेट करना है।

इसके बाद digilocker में आपका अकाउंट बन जाएगा।

इसके बाद आपको डिजिलॉकर को अपने आधार से लिंक करना है। इसके लिए link adhaar पर क्लिक करना है और फिर अपना आधार नंबर डालना है। इसके बाद आपके फ़ोन में एक ओटीपी आएगा। आपको उसे डालना है।
इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक सारे डॉक्यूमेंट यहाँ issue document में आ जाएंगे।

अगर आपका ड्राइविंग लाइसेंस आधार कार्ड से लिंक है तो वह यहाँ आ जाएगा। नहीं तो आपको issue पर क्लिक करना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको transport department, delhi पर क्लिक करना है आप जिस भी स्टेट के है आप वह स्टेट सेलेक्ट कर सकते है इसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपका यहाँ name और dob आ जाएगी। आपको बस यहाँ अपना ड्राइविंग लाइसेंस डालना है। और get पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपका यहाँ ड्राइविंग लाइसेंस आ जाएगा। इसके बाद आप इसकी पीडीऍफ़ फाइल को डाउनलोड कर सकते है।

मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगे की ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड कैसे करते है अगर फिर भी आपका कोई सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है।

यह भी पढ़े

ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते है | Types of Driving Licence in India

ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन से Bijli Bill Check करे

1 Minute में HP Gas Online Booking करे

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

3 thoughts on “Online अपने मोबाइल फ़ोन से Driving Licence Download करे”

  1. बहुत अछि जानकारी है और उपयोग में और काम आने वाली

    Reply

Leave a comment