CNG Full Form क्या होती है? CNG क्या है?

क्या आप जानते है की CNG की Full Form क्या होती है? या CNG क्या होती है? या CNG का इस्तेमाल कहाँ कहाँ होता है और इसके फायदे और नुक्सान क्या क्या होते है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल CNG की Full Form क्या होती है और CNG क्या होती है को पूरा पढ़े इसमें आपको सीएनजी से सम्बंधित सारी जानकारी मिलेगी।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की CNG की Full Form क्या होती है? CNG की Full Form हिंदी में क्या होती है? CNG क्या होता है? सीएनजी का कहाँ कहाँ इस्तेमाल होता है? सीएनजी के फायदे क्या होते है और सीएनजी के नुक्सान क्या होते है? इसके साथ आपको CNG की पूरी History भी बताऊंग।

CNG Full Form क्या होती है?

CNG की Full Form “Compressed Natural Gas” होती है। सीएनजी एक ईंधन है जिसका उपयोग गैसोलीन, डीजल ईंधन और एलपीजी गैस के स्थान पर किया जाता है। सीएनजी दहन दूसरे ईंधन की तुलना में कम अवांछनीय गैसों का उत्पादन करता है जो की हमारे पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है।

CNG Full Form

इसके अलावा अन्य ईंधनों की तुलना में, सीएनजी गैस फैलने की स्थिति में कम खतरा पैदा करती है, क्योंकि यह हवा से हल्की होती है और इसे खोलने पर यह जल्दी फैल जाती है।

1800 के दशक के उत्तरार्ध में वाहनों के ईंधन के रूप में प्राकृतिक गैस का उपयोग शुरू किया गया था। पहले प्राकृतिक गैस वाहन को संयुक्त राज्य अमेरिका में पेटेंट कराया गया था और दूसरे विश्व युद्ध के तुरंत बाद, इटली और अन्य यूरोपीय देशों ने CNG को प्राथमिक ईंधन के रूप में अपनाया।

CNG Full Form In Hindi

CNG की Full Form हिंदी में “संपीडित प्राकृतिक गैस” होती है।

CNG क्या है?

CNG का मतलब संपीड़ित प्राकृतिक गैस से है। इसमें मुख्य रूप से मीथेन गैस शामिल होती है जो हवा के साथ मिश्रित होने के बाद इंजन की शक्ति का उत्पादन कर सकती है। इसका उपयोग डीजल, पेट्रोल और प्रोपेन / एलपीजी के विकल्प के रूप में किया जा सकता है।

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए यह प्रभावी है क्योंकि यह डीजल, पेट्रोल और एलपीजी की तुलना में कम अवांछनीय गैसों का उत्पादन करता है। इसलिए यह अन्य ईंधन उत्पादों की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल है।

सीएनजी तेल भण्डारो पर पाया जाता है। यह गड्ढों की भराई और अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों से भी एकत्र किया जा सकता है। यह अपने मानक वायुमंडलीय दबाव के एक प्रतिशत से भी कम प्राकृतिक गैस को कंप्रेस करके बनाया जाता है। यह 20-25 MPa के दबाव में बहुत कठिन गोलाकार या बेलनाकार कंटेनरों में संग्रहीत और वितरित किया जाता है।

CNG का कहाँ कहाँ इस्तेमाल होता है?

सीएनजी का उपयोग आंतरिक दहन इंजनों में किया जाता है जो सीएनजी उपयोग के लिए संशोधित या निर्मित होते हैं। यह आमतौर पर दुनिया भर में बसों में उपयोग किया जाता है। भारत में इसका इस्तेमाल बसों के साथ-साथ थ्री-व्हीलर ऑटो में और गाड़ियों में भी किया जाता है।

वाहन ईंधन के रूप में इसका उपयोग अठारहवीं शताब्दी के अंत में शुरू किया गया था और प्रथम प्राकृतिक गैस वाहन (Natural Gas Vehicle) को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिका में पेटेंट कराया गया था, इसे इटली और कुछ अन्य यूरोपीय देशों द्वारा ईंधन के मुख्य स्रोत के रूप में स्वीकार किया गया था।

ईरान, विशेष रूप से पाकिस्तान, एशिया-प्रशांत क्षेत्र, भारतीय राजधानी दिल्ली और अन्य बड़े शहरों जैसे अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, कोलकाता- और साथ ही लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, आदि में प्राकृतिक गैस वाहनों का तेजी से उपयोग किया जा रहा है।

CNG के फायदे क्या है?

  • CNG अन्य ईंधन की तुलना में सस्ती है जैसे पेट्रोल और डीजल जो बसों, कारों और अन्य ऑटोमोबाइल को चलाने के लिए उपयोग किए जाता हैं।
  • CNG गैस वाहनों में अन्य हाइड्रोकार्बन-ईंधन से चलने वाले वाहनों की तुलना में कम रखरखाव लागत होती है जैसे पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले वाहनों की तुलना में CNG पर चलने वाले वाहनों के रखरखाव में कम लागत लगती है। वही पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले वाहनों के रखरखाव में अधिक पैसा खर्च होता है।
  • CNG पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह अन्य विकल्पों यानी डीजल और पेट्रोल की तुलना में कम अवांछनीय और हानिकारक गैसों का उत्सर्जन करती है। CNG में कम से कम प्रदूषण होता है। वही पेट्रोल और डीजल और खासतौर से डीजल अधिक प्रदूषण करता है।
  • यह चिकनाई वाले तेलों के जीवन को बढ़ाता है क्योंकि यह क्रैंककेस तेल को दूषित और पतला नहीं करता है।
  • यह 540 डिग्री सेल्सियस या अधिक का एक उच्च ऑटो-इग्निशन तापमान प्रदान करता है।
  • सीएनजी से चलने वाले वाहनों को पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है।

CNG के नुक्सान क्या है?

  • संपीड़ित प्राकृतिक गैस वाहनों को पारंपरिक गैसोलीन चालित वाहनों की तुलना में ईंधन भंडारण के लिए अधिक मात्रा में स्थान की आवश्यकता होती है चूंकि यह गैसोलीन जैसे तरल के बजाय एक संपीड़ित गैस है, इसलिए सीएनजी प्रत्येक GGE (gasoline gallon equivalent) के लिए अधिक स्थान लेती है।
  • CNG में आप सिलेंडर को पूरा नहीं भर सकते है क्योंकि यह दबाब पर काम करता है तो जितना सीएनजी पंप में प्रेशर होता है। उसी के अनुसार गैस भर्ती है। इसे आप पेट्रोल के जैसे पूरा नहीं भर सकते है।

CNG की History क्या है?

स्वाभाविक रूप से होने वाली प्राकृतिक गैस की खोज और पहचान अमेरिका में 1626 के दौरान हुई, जब फ्रांसीसी खोजकर्ताओं ने उन गैसों को प्रज्वलित करने वाले मूल निवासी की खोज की, जो Erie झील के आसपास और आसपास रिसने वाली गैसों की पहचान कर रहे थे।

सन 1821 में, William Hart  ने पहली सफल प्राकृतिक गैस कुएं को अमेरिका के फ्रेडोनिया, न्यूयॉर्क में खोदा। आखिरकार, फ्रेडोनिया गैस लाइट कंपनी बनाई गई, जो पहली अमेरिकी प्राकृतिक गैस वितरण कंपनी बन गई।

1836 में, फिलाडेल्फिया शहर ने पहली municipally स्वामित्व वाली प्राकृतिक गैस वितरण कंपनी बनाई।

आज, यूएस सार्वजनिक गैस प्रणाली 900 से अधिक है, और फिलाडेल्फिया गैस वर्क्स अमेरिका में सबसे बड़ी और सबसे लंबे समय तक चलने वाली सार्वजनिक गैस प्रणाली है।

19 वीं शताब्दी के अधिकांश समय के दौरान, प्राकृतिक गैस का उपयोग लगभग विशेष रूप से प्रकाश के स्रोत के रूप में किया गया था, लेकिन 1885 में, Robert Bunsen के आविष्कार को अब Bunsen burner के रूप में जाना जाता है, ने प्राकृतिक गैस का उपयोग करने के लिए नए नए अवसरों को खोला।

20 वीं शताब्दी में प्रभावी पाइपलाइनों का निर्माण शुरू हो गया, प्राकृतिक गैस का उपयोग घर के गर्म करने और खाना पकाने, पानी के हीटर और ओवन रेंज, विनिर्माण, और बिजली उत्पन्न करने के लिए बॉयलर जैसे उपकरणों तक फैल गया।

दुनिया भर में 2011 तक 14.8 मिलियन प्राकृतिक गैस वाहन थे, जिनकी अगुवाई में ईरान ने 2.86 मिलियन, पाकिस्तान (2.85 मिलियन), अर्जेंटीना (2.07 मिलियन), ब्राज़ील (1.7 मिलियन) और भारत (1.1 मिलियन) के साथ एशिया-प्रशांत क्षेत्र का नेतृत्व किया।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CNG Full Form और सीएनजी से सम्बंधित सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और अगर आपका CNG से सम्बंधित को भी सवाल हो तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह भी पढ़े

LPG Full Form क्या होती है? LPG क्या है?

1 Minute में HP Gas Online Booking करे।

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

Leave a comment