बी रियल ऐप क्या है? बी रियल ऐप की जानकारी।

क्या आप भी जानना चाहते है की बी रियल ऐप क्या है और बी रियल ऐप कैसे काम करता है तो आप बिल्कुल ही ठीक जगह पर आए है। जहाँ पर आपको बी रियल ऐप की जानकारी मिलेगी। जो आपको और कही भी नहीं मिलेगी।

आज कल सोशल मीडिया पर लोग इतने सक्रीय (active) हो गए है जितना वह वास्तविक समाज में भी नहीं होते है। सोशल मीडिया ने दूर के लोगो को पास कर दिया है और पास के लोगो को दूर कर दिया है।

सोशल मीडिया ने लोगो का जितना फायदा किया है उतना ही इसने लोगो का नुकसान भी किया है। सोशल मीडिया ने आज लोगो को अपना शिकार बना लिया है आज युवा लोगो को सोशल मीडिया की लत लग गई है।

जिस उम्र में युवा को अपने करियर पर ध्यान देना चाहिए। उस उम्र में युवा अपना समय सोशल मीडिया पर बर्बाद कर रहे है। इतना ही नहीं आज लोगो सोशल मीडिया में अपनी छवि को लेकर बड़े संवेदनशील हो गए है।

उन्हें इस बात की चिंता है की उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर अच्छी लगनी है और ज्यादा से ज्यादा लोग उनके फोटो को लिखे करें और अच्छे अच्छे कमेंट करें। आज सोशल मीडिया में लोग बस इसी में फंस कर रह गए है।

इन सब के बाद अब मार्किट में बी रियल ऐप लॉन्च हुआ है जो लगता तो किसी भी अन्य सोशल मीडिया की ही तरह है लेकिन फिर भी इसके संस्थापक का कहना है की यह कोई सोशल मीडिया ऐप नहीं है बल्कि सोशल मीडिया की लत को कम करके के लिए है।

खैर आज हम बी रियल ऐप के बारे में ही बात करने वाले है की बी रियल ऐप क्या है और बी रियल ऐप कैसे काम करता है। इसके साथ बी रियल ऐप की जानकारी आदि क्या है।

बी रियल ऐप क्या है?

बी रियल ऐप एक फ्रेंच सोशल मीडिया ऐप है जिसे GoPro के पूर्व कर्मचारी Alexis Barreyat के द्वारा विकसित (developed) किया गया है और 2020 में लॉन्च किया गया था। बी रियल ऐप ने 2022 में तेजी से लोकप्रियता हासिल की है।

इसकी मुख्य विशेषता एक दैनिक सूचना है जिसमे प्रत्येक उपयोगकर्ता को दिन में एक बार कभी भी नोटिफिकेशन भेजा जाता है। इसके बाद 2 मिनट के लिए उपयोगकर्ता का फ्रंट और बैक दोनों कैमरा ऑन हो जाते है और उपयोगकर्ता को अपनी फोटो को क्लिक करना होता है।

इस फीचर ने इसे किसी भी सोशल मीडिया ऐप से अलग कर दिया है जहाँ पर प्रत्येक सोशल मीडिया ऐप में पूरा कंट्रोल उपयोगकर्ता के पास होता है वह कभी भी अपना ऐप खोल कर कैमरा ऑन कर सकते है।

इसके बाद तरह तरह के फ़िल्टर लगा सकते है अपनी बढ़िया सेल्फी क्लिक कर सकते है बढ़िया सेल्फी को अपलोड कर सकते है और बेकार सेल्फी को डिलीट कर सकते है। इसके साथ साथ अपनी फोटो को एडिट भी कर सकते है। यह सभी फीचर बी रियल ऐप में नहीं है।

be real app kya hai

बी रियल ऐप अपने नाम के अनुसार बिल्कुल रियल है। जहाँ एक तरफ सभी सोशल मीडिया ऐप में पाखंड और दिखावा चल रहा है। जहॉं पर लोग तरह तरह के फ़िल्टर का इस्तेमाल करके अपने रंग को गौरा और अपने आप को सुन्दर बनाने की कोशिश कर रहे है वही पर बी रियल ऐप में आप रियल टाइम में फोटो लेते है बिना फ़िल्टर और बिना एडिट किये हुए। यह ऐप आपकी उस छवि को प्रदर्शित करता है जो आप असल में है न की वह जो आप सोशल मीडिया पर बनने की कोशिश कर रहे है।

बी रियल ऐप जब से प्ले स्टोर पर आया है तब से इसे 50 लाख से अधिक लोगो ने डाउनलोड कर लिया है और इसकी तेजी से लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है। बी रियल ऐप के मार्किट में आने से फेसबुक जैसी बड़ी सोशल मीडिया कंपनी को एक बड़ा झटका लगा है।

जब से बी रियल ऐप ने आईओएस के ऐप स्टोर में टॉप 10 सोशल मीडिया ऐप में जगह बनाई है तब से फेसबुक को डर है की कही उसके यूजर फेसबुक और इंस्टाग्राम से बी रियल ऐप की तरफ न मुड़ जाए। इससे फेसबुक को जिसे अब मेटावर्स के नाम से जाना जाता है बड़ा नुकसान हो सकता है।

फेसबुक ने इसी बात को देखते हुआ अपने इंस्टाग्राम में एक नया किलर फीचर ऐड कर दिया है जिसका नाम इंस्टा IG Candid है। कहा जा रहा है की यह फीचर इंस्टाग्राम को बी रियल ऐप से जीतने में मदद करेगा। अब यह बात कितनी सच है वह तो वक़्त ही बताएगा।

बी रियल ऐप डाउनलोड करें।

अगर आप एंड्राइड यूजर है तो आप बी रियल ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और अगर आप आईफोन यूजर है तो आप बी रियल ऐप को ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

BeReal App Download

बी रियल ऐप में रजिस्ट्रेशन करें।

बी रियल ऐप में रजिस्ट्रेशन करना बिल्कुल आसान है। बस आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। इसके बाद मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। और आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जाएगा।

इसके बाद आपको अपना नाम और जन्मतिथि डालनी है और और इसके बाद आपका सफलतापूर्वक बी रियल ऐप में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

बी रियल ऐप कैसे काम करता है?

बी रियल ऐप में रजिस्ट्रेशन करने के बाद बी रियल ऐप अपने यूजर को दिन में कभी भी एक बार नोटिफिकेशन भेजेगा। यह नोटिफिकेशन ऐप अपनी तरफ से दिन में कभी भी भेज सकता है। इसके बाद यूजर का फ्रंट और बैक कैमरा ऑन हो जायगा। और यूजर को 2 मिनट का समय मिलेगा। जिसमे यूजर को रियल टाइम फोटो को क्लिक करना होगा।

यूजर को फोटो क्लिक करने का केवल एक ही मौका मिलेगा। यूजर फोटो retake नहीं कर सकता है। इसके बाद यूजर फोटो को एडिट भी नहीं का सकता है और न ही किसी भी तरह का धोखेबाज़ फ़िल्टर लगा सकता है यूजर जो काम उस समय कर रहा है उसे केवल वह ही दिखाना होता है।

फोटो फ्रंट और बैक दोनों कैमरा से ली जाएगी। इसके बाद बी रियल इसे खुद प्रोसेस करके एक इमेज बना देगा। आप फोटो क्लिक करने पर इसका प्रीव्यू भी नहीं देख सकते है। आप फोटो को अपलोड होने के बाद ही देख सकते है।

इसमें किसी भी तरह का कोई लाइक, फोल्लोवेर्स का चक्कर नहीं है और न ही आप इस फोटो को किसी दूसरे प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है उस समय जो आपके दोस्त होंगे जो बी रियल ऐप इस्तेमाल करते है केवल वह ही आपका फोटो देख पाएंगे। और आप उनका।

मुझे उम्मीद है की यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। और अब आप समझ गए होंगे की बी रियल ऐप क्या है और बी रियल ऐप कैसे काम करता है। अगर अब भी आपका बी रियल ऐप से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

Authored By Prabhat Sharma
Howdy Guys, I am Prabhat, a full time blogger. I am the founder of the Hindi Tech Review. I love to share articles about technology on the Internet.

Leave a comment